डैंड्रफ का इलाज इसके कारण लक्षण और 5 घरेलू उपचार | Home Remedies for Dandruff

वैसे तो डैंड्रफ रूसी बालों में होना एक आम समस्या बन चुकी है डैंड्रफ का इलाज घरेलू उपचार करके भी छुटकारा पाया जा सकता है।

डैंड्रफ क्या है 

Dandruff

बालों में डेंड्रफ (रूसी) से लगभग सभी लोग कभी न कभी परेशान जरूर हुए होंगे और रूसी की समस्या आए दिन लोगों के साथ बनी रहती है।डैंड्रफ स्कैल्प की मृत त्वचा की कोशिकाओं के बहने को भी माना जाता है रूसी बालों के लिए दुश्मन जैसा काम करती है क्योंकि रूसी की समस्या से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और बालों की सुंदरता भी खो जाती है

दरअसल डैंड्रफ (रूसी) सफेद रंग की सूखी या चिपचिपी मृत त्वचा की तरह होती है यह सूख कर जब झड़ने लगती है तो कंधों और कपड़ों पर दिखाई पड़ती है डैंड्रफ रूसी सेबोरिक डर्मेटाइटिस होती है इसी के कारण सिर की त्वचा पर पपड़ी जैसी त्वचा हो जाती है।

डैंड्रफ होने का कारण 

डैंड्रफ वैसे तो आम तौर पर लोगों की यह मान्यता है कि सूखी त्वचा (ड्राई स्किन) होने पर रूसी होने की संभावना ज्यादा होती है परंतु डाक्टरों का कहना है की रूसी होना रूखी या तैलीय त्वचा पे निर्भर नही करता है।

आपको बताए जब सिर में मृत कोशिकाएं बढ़ने लगती है तब वह डैंड्रफ (रूसी) के रूप में परिवर्तित होने लगती है।

इसके साथ बहुत सारे कारण होते है।

जैसे:- लोग सोचते है रोज तेल लगाने से रूसी कम होती है परंतु ऐसा नही है रूसी होने पर रोजाना तेल लगाने से रूसी और ज्यादा बढ़ने लगती है।

इस लिए रूसी होने पर तेल ना लगाए।

अगर आप बालों को साफ नही रखते है तो स्कैल्प में मृत कोशिकाएं , धूल मिट्टी प्रदूषण के कारण बालों में गंदगी जमने लगती है यह भी एक कारण है जिससे रूसी और फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

इसलिए आप अपने बालों को हमेशा साफ रखें।

बालों में ज्यादा कलर का इस्तेमाल करने से भी स्किन में एलर्जी हो जाती है जिसके कारण बाद में रूसी भी हो सकती है।

इस लिए हेयर कलर का ज्यादा इस्तेमाल ना करे और हमेशा अच्छे हेयर कलर का इस्तेमाल करे जिससे आपकी स्किन को कोई रिएक्शन ना हो सके।

आज कल लोग एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते है पर यह अगर आपकी स्किन को शूट नही कर रहा है तो इससे आपकी रूसी कम होने के बजाय और बढ़ भी सकती है।

इस लिए किसी शैंपू का चयन करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

कभी कभी हेयर ट्रीटमेंट करवाने पर भी एलर्जी रूसी हो सकती है क्योंकि ये त्वचा प्रकृति के अनुकूल नही होती है.

मैलेसेजिया स्कैल्प पाए जाने वाला एक तरह का फंगस होता है जब इसकी दिक्कत बढ़ती है तब डैंड्रफ होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। आप अगर बालों की सफाई का ध्यान नही देते है स्कैल्प की मृत कोशिकाएं धूल गंदगी एवं प्रदूषण के कारण गंदगी इक्कठा होकर जमने लगती है ये भी रूसी और फंगल इन्फेक्शन होने का बड़ा कारण बन सकता है।

डैंड्रफ (रूसी) के लक्षण क्या है?

वैसे तो डैंड्रफ के कुछ लक्षण दिखाई पढ़ने लगते हैं यदि किसी व्यक्ति को डैंड्रफ है तो उसके सिर की त्वचा पर क्रम्बस टुकड़े या फ्लेक्स के गुच्छे होते है शुरुआती दौर में यह गुच्छे सफेद और छोटे होते हैं और बाद में ये पीले और चिकने दिखाई देने लगते हैं 

यह गुच्छे आगे स्कैल्प और अन्य भागों में जैसे हेयरलाइन,नाक,कान के आस- पास पीठ या छाती और भौवों पर भी खुजली पैदा करने लगते है।

रूसी (डैंड्रफ) हटाने के घरेलू उपाय 

डैंड्रफ (रूसी) से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताते है जो आप आसानी से अपने घर में आजमा सकते है।

डैंड्रफ में क्या लगाना चाहिए
  1. नीम की तेल:- Neem oil for dandruff आप को बता दें नीम में एंटी फंगस गुड़ पाए जाते है इसी लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल करके जो स्कैल्प से रूसी पैदा करते है उसको आप बड़ी आसानी से दूर कर सकते है। इसके लिए आप एक छोटी सी कटोरी ले उसमें थोड़ा सा नीम का तेल इस तेल को स्कैल्प पर लगाए। इसे अपने हाथों की उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। इसे दो से तीन घंटे या फिर रात भर के लिए छोड़ दें उसके बाद शैंपू से अपने सर को धो लें  यह प्रक्रिया आप सप्ताह में दो से तीन बार करें ऐसा करने से जल्द ही आपको डैंड्रफ (रूसी) से छुटकारा मिल सकता है.
  2. सेब के सिरके का रस:-Apple cider vinegar डैंड्रफ की समस्या में सेब का सिरका काफी कारगर हो सकता है या तुरंत ही डैंड्रफ को पूरी तरह से खत्म करने लगता है क्योंकि यह डैंड्रफ को बेअसर कर देता है। ये डैंड्रफ से होने वाली खुजली और जलन को भी कम कर देता है और यह पुराने से पुराने पपड़ीदार डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है।
  3. ग्रीन टी: Green tea remove dandruff ग्रीन टी आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करती है यह आपके बालों के डैंड्रफ बालों का टूटना झड़ना सभी समस्या से छुटकारा दिला सकती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटी बैक्टीरियल पाए जाते है जो की आपके बालों के लिए फायदेमंद होते है ग्रीन टी में पाई जाने वाली एंटीबैक्टीरियल तत्व स्कैल्प को दूर करने में मदद करती है इसी के चलते आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।
  4. नारियल के तेल से मालिश:- नारियल के तेल में भी एंटीबैक्टीरियल गुड की मात्रा अधिक होती है नारियल का तेल आपके डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है इसके लिए आप नारियल के तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें उसके बाद नारियल के तेल को हल्के हाथों से मसाज करें यह प्रक्रिया आपको नहाने से आधे घंटे पहले करनी चाहिए उसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें आप नारियल के तेल में थोड़ा कपूर भी मिला सकते हैं।
  5.  दही:- दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है यह स्कैल्प को साफ करने तथा मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है और बालों के रोम में भी विकास करने में मदद करता है दही को बालों में लगाने के लिए आप पहले अपने बालों को साफ कर कर सुखा लें उसके बाद एक कटोरी में दही लेकर अपने बालों में ब्रश या हाथों से अपने बालों की जड़ों में लगाएं जब दही पूरी तरह से बालों में सूख जाए तो इसे नॉर्मल पानी से धो दें।

डैंड्रफ का रामबाण इलाज (डैंड्रफ का इलाज)

डैंड्रफ की परेशानी सर्दियों के दिनों में कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है ऐसे में सफेद रूसी बालों की शोभा खराब कर देती है।

डैंड्रफ को बालों से हटाने के लिए आप थोड़ा सा नींबू का रस लें नींबू के रस को सरसों के तेल में मिला ले उसके बाद अच्छी तरह से अपने सर के बाल की जड़ों में अच्छी तरह से मसाज करें ऐसा कम से कम सप्ताह में दो बार करें इससे बहुत जल्द आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

अन्य पढ़े:- 

फिट रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स ?

Arthritis Causes in Winter in hindi | सर्दियों में इसी 4 कारणों से बढ़ जाता है अर्थराइटिस (गठिया) का खतरा

Cracked Heels | सर्दियों में एड़ी फटने से है परेशान तो जानिए इसके कारण और घरेलू उपचार

 

2 thoughts on “डैंड्रफ का इलाज इसके कारण लक्षण और 5 घरेलू उपचार | Home Remedies for Dandruff

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *